• ~ Mark Twain

    ~ Mark Twain

    "Loyalty to country ALWAYS. Loyalty to government, when it deserves it."
  • DelhiDialogue

    शिक्षा, रोज़गार, वाई-फाई, भ्रष्टाचार-मुक्त शहर – आम आदमी पार्टी का ‘दिल्ली-डायलोग’

    दिल्ली के ऐतिहासिक स्थल जंतर-मंतर पर आज एक संगीतमय शाम के आम आदमी पार्टी ने ‘दिल्ली डायलॉग’ के पहले दौर की शुरूआत की। कार्यक्रम में दिल्ली के युवाओं ने भारी तादाद में हिस्सा लिया और पूरे विश्वास के साथ अपने विचारों का आदान प्रदान किया। मोटे तौर पर आज के कार्यक्रम में युवाओं से जुड़े मुद्दे खासकर नौकरी, रोजगार, कौशल, खेल, संस्कृति, कला और प्रौद्योगिकी सहित अन्य विषयों पर चर्चा हुई।

    पिछले दो हफ्तों में, आम आदमी पार्टी नेता आशीष खेतान, मीरा सान्याल और आदर्श शास्त्री के नेतृत्व में दिल्ली डायलॉग की टीम ने नौकरशाहों, सरकारी कर्मचारियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों, व्यापार, गैर लाभ संस्थाओं, पत्रकारों और अन्य क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ मुलाकात कर युवाओं से जुड़े मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। 

    ‘दिल्ली डायलॉग’ टीम के साथ युवा ब्रिगेड और कई छात्र समूह, संगठन और नेतृत्व भी मिलकर काम कर रहे हैं। इन सबसे विस्तृत चर्चा के बाद आम आदमी पार्टी ने युवाओं के लिए एक पांच सूत्री एजेंडा भी तैयार किया है जिसकी घोषणा आज के कार्यक्रम में हुई। हालांकि, आने वाले दिनों में भी इस सूची पर जरूरी विचार-विमर्श के बाद भी संशोधन की जाएगी।

    कार्यक्रम में योगेंद्र यादव, मीरा सान्याल, आदर्श शास्त्री के अलावा स्वतंत्र विचारक व राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के सीओओ श्री अतुल भटनागर और प्रसिद्ध उद्यम पूंजीपति श्री महेश मूर्ति ने वर्तमान स्थिति और युवाओं से जुड़े विभिन्न मुद्दे और उनके भविष्य पर विस्तृत चर्चा की।

    कार्यक्रम में युवाओं के लिए नारा दिया- “डिग्री, इनकम, वाईफाई, आम आदमी पार्टी लाई”।

    आज के कार्यक्रम में निम्नलिखित एजेंडा की घोषणा हुई-

    1. उच्च शिक्षा गारंटी योजना: बारहवीं की पढ़ाई के बाद छात्रों को डिप्लोमा या डिग्री कोर्स के लिए एक ही मापदंड- प्रवेश हासिल करने के आधार पर बैंकों से ऋण की सुविधा दी जाएगी। शिक्षा के लिए मिलने वाले ऋण में छात्रों की ट्यूशन फीस के साथ-साथ उनके रहने पर आने खर्च को भी कवर किया जाएगा। ऋण चुकाने की सुविधा शिक्षा ग्रहण करने के बाद एक वर्ष की अवधि के लिए अधिस्थगन होगी। किसी भी छात्र का ऋण खारिज नहीं किया जाएगा।
    2. आम आदमी पार्टी स्थानीय गांवों की साझेदारी से दिल्ली के बाहरी इलाके में 20 नए कॉलेज खोलेगी।

    राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण और विभिन्न अन्य अनुमानों के मुताबिक, दिल्ली में लगभग 3-5 लाख बेरोजगार लोग हैं। हालांकि, यह अनुमान विभिन्न घोषणापत्रों में बेरोजगारी और ठेका पर काम करने वालो से संबंधित आंकड़ो से काफी भिन्न है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए निम्नलिखित प्रयासों की जरूरत है:-

           1.  आम आदमी पार्टी  दिल्ली सरकार और GNCT दिल्ली के स्वायत्त निकायों में 55,000 तत्काल रिक्तियों को भरेगी।

    1. आम आदमी पार्टी वास्तविक कौशल की कमी को दूर करने के लिए, दिल्ली के स्कूल-कॉलेजों में व्यावसायिक शिक्षा और युवाओं के कौशल विकास को बढ़ावा देगी। आम आदमी पार्टी दिल्ली कौशल मिशन को विकसित करेगी जिसके तहत पहले दो वर्षों के लिए एक लाख प्रतिवर्ष कौशल विकसित की जाएगी जो बढ़कर आम आमी पार्टी की सरकार में अगले तीन साल में 5 लाख प्रति वर्ष से ऊपर हो जाएगी।
    2. आम आदमी पार्टी निजी उद्योगों को अधिक से अधिक सशक्त बनाने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करेगी जिससे निजी उद्योग क्षेत्र में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध हो सकें।

           4.  सरकार विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में तकनीकी इन्क्यूबेटरों की स्थापना करेगी जिससे नए-नए आविष्कारों में मदद मिलेगी।

    1. आम आदमी पार्टी उद्यमियों को सहायता प्रदान करने के लिए नवीन और निजी स्टार्टअप गतियंत्र विकसित करेगी। इसकी शुरूआत पायलट परीक्षण परियोजना के तहत 3 लाख वर्ग फुट प्रदान करने के साथ होगी।
    2. आम आदमी पार्टी विशेष रूप से दिल्ली के ग्रामीण और शहरीकृत गांवों में खेल सुविधाओं, एथलीटों के लिए बुनियादी ढांचे और प्रभावी मानव संसाधन प्रबंधन की भी सुविधा देगी।
    3. आम आदमी पार्टी युवाओं के लिए अधिक से अधिक खेल स्टेडियमों और परिसरों को खोलेगी। साथ ही सरकारी स्कूलों में हर बच्चे के लिए खेल मैदान और खेल सुविधाओं को भी सुनिश्चित करेगी।

           8.  आम आदमी पार्टी दिल्ली को नशा मुक्त शहर बनाएगी

           9.  आम आदमी पार्टी दिल्ली को वाई-फाई युक्त शहर भी बनाएगी।

    यह शाम केवल कुछ विशेषज्ञों के भाषणों और राजनीतिक एजेंडे पर चर्चा का कार्यक्रम न बनकर रह जाए. इसलिए संगतीमय कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ जिसमें मनोरंजन और कॉमेडी जगत से जुड़े भगवंत मान, रघुराम, जसलीन, स्वरत्न और विमलेंदु जैसे कलाकारों ने हिस्सा लिया। 

    आम आदमी पार्टी दिल्ली के साथ अब अपना अगला संवाद ‘महिला सुरक्षा’ के मुद्दे पर करेगी। यह कार्यक्रम पार्टी के स्थापना दिवस 26 नवम्बर को रखा जायेगा ।